ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
साल की छुट्टियां!
01-Aug-2016 12:00 AM 4317     

पराये देश में अगर कोई देश का मिल जाए तो ख़ुशी होती है, लेकिन अगर कोई अपना ही सगा आपके शहर के नजदीक हो तो इससे बड़ी खुशी की बात क्या होगी। हमने बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों अपने भाई के पास जाकर मनाने की योजना बनायी। वह वाशिंगटन डीसी में है। वैसे तो बाहर से आने वाले और यहां के रहवासी इस शहर को देखने आते रहते हैं और क्यों ना हो, यूनाइटेड स्टेट की कैपिटल होने के नाते इसको देखना तो बनता ही है। बहुत से लोग वाशिंगटन स्टेट और वाशिंगटन डीसी में  अक्सर थोड़ा भ्रमित देखे गए हैं। जबकि वाशिंगटन एक राज्य है और वाशिंगटन डीसी संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी जो कि पूर्वी तट पर है, संक्षिप्त नाम डीसी जिला कोलंबिया के लिए खड़ा है।  
वाशिंगटन डीसी वास्तुकला और कुछ बड़ी और शानदार इमारतों के लिए भी प्रसिद्ध है जैसे वाइट हाउस, वाशिंगटन नेशनल कैथेड्रल, थॉमस जैफेरशन मेमोरियल, लिनकोलन मेमोरियल, यूनाइटेड स्टेट कैपिटील, वियतनाम वेटरनर्स मेमोरियल आदि। वाशिंगटन राज्य संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्यों में से एक है और पश्चिमी तट पर स्थित है।
हमें भी इन प्रसिद्ध ऐतिहातिक  इमारतों को देखने का अवसर मिला। जितना सुना था और जितना भी कुछ पढ़ा था उससे भी कहीं ज्यादा सुंदर थीं ये इमारतें। व्हाइट हाउस देखकर जितना बच्चे उत्साहित थे उससे कहीं ज्यादा हम। बस फर्कः इतना था कि हम बच्चों की तरह अपने उत्साह को उजागर नहीं कर पाये। टीवी, न्यूज़ पेपर और फिर इंटरनेट पर व्हाइट हाउस, कैपिटल, लिंकन मेमोरियल जैसी बिÏल्डग्स बहुत बार देखी थीं पर सामने देखने का अनुभव अलग ही था। हालांकि वहां इतनी सिक्योरिटी होती है कि कुछ भी छूने में हिचक होती है। सभी वाशिंगटन स्मारकों में सबसे पसंदीदा था लिंकन स्मारक। सेंटर में गहन चिंतन और चिंताग्रस्त राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की 19 फुट संगमरमर की प्रतिमा देखकर रोचक अनुभूति हो रही थी। हम बस शांति से खड़े रहकर प्रतिमा को देखते रहे।
दो दिन बाद हम न्यूयॉर्क सिटी देखने निकले जो वाशिंगटन से लगभग साढ़े चार घंटे का रास्ता है। न्यूयॉर्क शहर अंतरराष्ट्रीय कूटनीति का महत्वपूर्ण केंद्र है और इसको दुनिया की सांस्कृतिक और शक्तिशाली आर्थिक राजधानी के रूप में वर्णित किया गया है।
न्यूयॉर्क अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटकों में समान रूप से लोकप्रिय है। यह दुनिया के दस सबसे बड़े पर्यटन केंद्रों में शुमार है। टाइम्स स्क्वायर, सेंट्रल पार्क, नियाग्रा फॉल्स (ओंटारियो के साथ साझा) और ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल न्यूयॉर्क लिबर्टी की प्रतिमा जो संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता, लोकतंत्र और अपने आदर्शों का प्रतीक है। न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वायर दुनिया के सबसे ज्यादा विजिट करने वाले पर्यटन स्थल में से एक है।
अमूमन यहां सालाना पचास लाख पर्यटक आते हैं। टाइम्स स्क्वायर को कई नामों से उल्लेखित किया जाता है जैसे क्रॉस रोड ऑफ़ दि वल्र्ड, ब्रह्मांड का केंद्र, दि हार्ट आफ दि ग्रेट व्हाइट वे, हार्ट आफ दि वल्र्ड और दुनिया का सबसे व्यस्त पैदल यात्री चौराहा।
हम भी यहां गए और यहां की लाइटिंग और पैदल चल रहे लोगो को देखकर दंग रह गए। इतने सारे लोग इतनी जल्दी भागते हुए कहाँ और क्यों जा रहे हैं। न्यूयॉर्क मुझे मुंबई शहर की भी याद दिल रहा था। भागती हुई गड़ियां, भागते हुए लोग, चारों और विज्ञापनों से भरा शहर। भीड़ में जैसे कहीं गुम होने का डर। मैंने सोचा ये शहर एक दो बार घूमने के लिए और कुछ ऐतिहासिक चीज़ें देखने के लिए तो ठीक है पर मुझे यहां रहा तो नहीं जायेगा शायद।
इसके बाद हम न्यूजर्सी के लिये निकले और कैप बीच पर पहुंचे। न्यूयॉर्क की चमक-धमक से दूर इस सुंदर बीच ने एकदम मन को आनन्दित कर दिया। केप न्यूजर्सी में है जहां डेलावेयर खाड़ी अटलांटिक महासागर में मिलती है। ये देश के सबसे पुराने वक्शन रिसोर्ट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां हमने केप मई लाइट हाउस, एयर स्टेशन आदि देखा।
इसके बाद हम निकल पड़े भारतीयों की पसंदीदा जगह निआग्रा फाल्स देखने। बहुत कम भारतीय होंगे जो अमेरिका आये हों और निआग्रा फाल्स देखने न गए हों। मैं भी सोचा करती थी कि एक फॉल को देखने के लिए लोग इतने उत्सुक क्यों रहते हैं, लेकिन यहां पहुंचने के बाद एक पल में ही यह स्पष्ट हो गया। यहां के दृश्यों ने मानो मंत्रमुग्ध कर लिया। प्राकृतिक सुंदरता का भव्य और आश्चर्यजनक मंजर है निआग्रा फाल्स।
नियाग्रा जलप्रपात संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर है। यह जलप्रपात कनाडा के ओन्टारियो और अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य की अंतर्राष्ट्रीय सीमा स्थित नियाग्रा नदी में बना है और  न्यूयॉर्क के बफेलो से 27 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम और कनाडा के टोरंटो (ओन्टारियो) से 120 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित है।
निआग्रा फाल्स अपनी अद्भुत सुंदरता के अलावा पनबिजली के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में भी प्रसिद्ध हैं। हालांकि हमने इसका अमेरिकन साइड ही देखा है। बताया गया कि कनाडा की साइड से निआग्रा फाल्स के दृश्य कई गुना ज्यादा आकर्षक हैं।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 19.09.26 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^