ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
समाजसेवा के आधुनिक आयाम
01-Oct-2016 12:00 AM 6377     

सिम्पली वैदिक (च्त्थ्र्द्रथ्न्र् ज्ड्ढड्डत्ड़) जैसा कि नाम से ही उजागर होता है कि "सिंपल लाइफ हाई थिंकिंग।" ऐसी सोच ही इस फाउंडेशन की नींव है। इसी ऊँची सोच के साथ श्रीमती सरिता और श्रीमान नवीन शर्मा ने इस आर्गेनाईजेशन की शुरुआत की तकरीबन सात साल पहले। सिम्पली वैदिक प्राचीन ग्रंथों में भारत में होने वाले वैदिक रास्ते के निर्धारित सिद्धांतों पर आधारित हैं। आधुनिक दिन जीवन के लिए लागू वैदिक सिद्धांतों का सार "सादा जीवन और उच्च विचार" है।
सीधे शब्दों में सिम्पली वैदिक का उद्देश्य दया, उदारता, अहिंसा और एकता के साथ वैदिक सिद्धांतों का पालन करना ही है और इसके कार्यक्रमों में जरूरतमंद परिवारों को समर्थन उनको मजबूत बनाने, स्वास्थ्य, शिक्षा और पौष्टिक भोजन प्रदान करना प्रमुख है।
अनेकों मानव और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की मदद के प्रयास सिम्पली वैदिक के अन्तर्गत किये जाते हैं।
संगठन के नवीन शर्मा का बताते हैं कि सिम्पली वैदिक एक गैर-लाभकारी संगठन है जो कि सांस्कृतिक मेलजोल के माध्यम से समुदाय में रचनात्मक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। सिम्पली वैदिक के तहत हम लगातार हमारे समुदाय की बेहतरी के लिए शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बोर्ड के पांच सदस्यों को जीवन के विभिन्न क्षेत्रों, शैक्षिक योग्यता जिसमें कि व्यापार प्रबंधन और समाजशास्त्र, इंजीनियरिंग आदि में स्नातकोत्तर डिग्री के साथ आये हैं, और जिनको शिक्षण, प्रकाशन, मीडिया-प्रबंधन, प्रशिक्षण और मानव संसाधन जैसे क्षेत्रों का अनुभव है, प्रतिनिधित्व करते हैं। सिम्पली वैदिक का और इन सबका एक ही मिशन है, हम अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों और समारोहों के माध्यम से सांस्कृतिक विविधता को बढ़ाव दें।
पति-पत्नी और पांच लोगों की मेहनत का परिणाम है जो आज सिम्पली वैदिक में सौ से भी अधिक स्वयंसेवी काम कर रहे हैं। हाल ही में सिम्पली वैदिक ने एक ग्रांड उत्सव ऑर्गनॉइज़ किया जिसको मुझे भी देखने का मौका मिला। जहाँ बहुत भारी संख्या में अप्रवासी भारतीयों उपस्थिति दिखाई दी। शिकागो के नेपरविले डाउनटाउन में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य था वैदिक भारत, अपनी विविध समृद्ध विरासत और प्राचीन भूमि की यात्रा।
भारत के विभिन्न राज्यों के विभिन्न सांस्कृतिक और नृत्य प्रस्तुतियों के माध्यम से एक सन्देश पहुँचाने की कोशिश की गई। भारतीय परंपराओं को रहस्यमय नहीं रखकर अधिक से अधिक लोग इसे अपनायें, इस भावना को विविध समुदायों में प्रसारित करना, यह भी इस आयोजन का एक मकसद था।
यह महोत्सव एक मंच पर भारत की विविध सांस्कृतिक विविधता और एकता को दर्शाता है। उत्सव के प्रमुख हाईलाइट में भारतीय शास्त्रीय नृत्य, लोक नृत्य प्रतियोगिता, टेलेंट प्रतियोगिता, भारत का स्वाद, वेजी क्लब प्रस्तुतियां आदि रहते हैं।
यहां रहने वाले भारतीयों के लिए यह एक अच्छा मौका होता है अपने बच्चो को अपनी जड़ों से जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित करने का और स्वयं के भारतीय होने का गर्व महसूस करने के लिए। सिम्पली वैदिक दूसरे कार्यक्रमों के साथ साल में एक बार इस तरह का आयोजन ज़रूर करते हैं।
सिम्पली वैदिक का एक बहुत ही आकर्षित करने वाला प्रोग्राम है "वेजी क्लब" (ज्ड्ढढ़ढ़त्ड्ढ ड़थ्द्वड)। मैंने पहली बार ही इस तरह के किसी क्लब के बारे मैं सुना था इसलिए मेरी इसको जानने की उत्सुकता बढ़ गयी। जिसके चलते मैंने इसकी फाउंडर सरिता से वेजी क्लब के बारे में जानना चाहा। इस बारे में उन्होंने बहुत ही सादगी से बताया कि सब्जियों के प्रति लगाव ही प्रेरणा है वेजी क्लब को साकार रूप प्रदान करने की। बचपन से ही उन्हें तरह-तरह के शाकाहारी व्यंजन बनाने का शौक था। शौक और रुचि जुनून में तव्दील होकर इस तरह के प्रोग्राम की शुरुआत कर सकती है, सुनकर बहुत ही प्रेरणादायक लगा।
वेजी क्लब का उद्देश्य ही है एक शाकाहारी आहार की खूबियों को बढ़ावा देना। पशु, मानव और ग्रह स्वास्थ्य पर इसके अच्छे प्रभाव की जागरूकता पैदा करना। वेजी क्लब अपने सदस्यों के बीच सामाजिक संबंधों के निर्माण की सुविधा और सामुदायिक सेवा की गतिविधियों में भाग लेता है
वेजी क्लब में नियमित गतिविधियां होती रहती हैं जिसमें चैरिटी इवेंट्स भी हैं। इसमें भारतीय लोग ही नहीं बल्कि दूसरे समुदाय के लोग भी सदस्य बने और दिन व दिन इनकी संख्या में बढ़ोतरी ही हो रही है। इस क्लब के सदस्य समय समय पर स्वास्थ्य और एनवीयरमेंटल स्टडीज पर वर्कशॉप भी आयोजित करते रहते हैं।
जिस तरह से सिम्पली वैदिक अपने कार्यक्रम और उत्सव करता है उससे तो यही प्रतीत होता है कि बहुत ही सुंदर और मजबूत नींव है सिम्पली वैदिक की और बहुत ही सुंदर विचार है "सिंपल लाइफ हाई थिंकिंग।"

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 19.09.26 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^