btn_subscribeCC_LG.gif
कज़ाखस्तान में गाँधी जयंती
01-Nov-2018 10:05 AM 1766     

प्रतिवर्ष दो अक्टूबर को महात्मा गाँधीजी का जन्मदिन भारत में गाँधी जयंती के रूप में और विश्व भर में अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के नाम से मनाया जाता है। हम लोग अल फ़राबी क़ज़ाक़ राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि भी महात्मा गाँधीजी की स्मृति का सम्मान करने के लिए कई समारोह आयोजित करते हैं। हमारे नगर अल्माटी में महात्मा गाँधी के नाम पर एक पार्क है। वहाँ गाँधीजी का एक स्मारक है। गाँधी जयंती इस स्मारक के पास आयोजित होती है जिसमें भारतीय दूतावास के प्रतिनिधि, नगरपालिका के अधिकारी, शिक्षक और छात्र इकट्ठे होते हैं। सभी लोग महात्मा गाँधी को प्रणाम करते हैं और स्मारक पर फूल चढ़ाते हैं। गाँधीजी के जीवन और संघर्ष के बारे में बात करते हैं। छात्र गाँधीजी के बारे में लिखी कविताएँ पढ़ते हैं और उनके विचार उद्धृत करते हैं।
विगत 30 जनवरी को हमारी पूर्वी फ़ेकल्टी में महात्मा गाँधी केंद्र का उद्घाटन समारोह हुआ था। इस केन्द्र में महात्मा गाँधीजी के जीवन और तमाम सामाजिक गतिविधियों से जुड़ी तस्वीरें तथा उनकी पुस्तकें संग्रहित की गई हैं। दीवारों पर उनके प्रसिद्ध और उल्लेखनीय विचार लिखे गए हैं।
जैसा कि गाँधीजी ने कहा था :
"पहले वे आपको ध्यान नहीं देंगे, फिर वे आप पर हँसेंगे, फिर वे आपके साथ लड़ेंगे और फिर आप जीत जायेंगेे।" इसका मतलब यह है कि आप निश्चित रूप से जीत जायेंगे! सिर्फ धैर्य और आत्मविश्वास का साथ हमें नहीं छोड़ना है। युवा पीढ़ी की शिक्षा के लिए महात्मा गाँधी की बातें बहुत महत्वपूर्ण हैं। हर दिन हम उनकी बातें पढ़ते हैं। हर दिन हम उन्हें प्रणाम करते हैं। हमारी आँखें उनकी नज़र से मिलती हैं और ऐसे लगता है कि जैसे वे हमको अपना आशीर्वाद देते हैं। वे आज भी हमारे लिये प्रेरणास्रोत हैं। कज़ाखस्तान में आम आदमी महात्मा गाँधीजी का बहुत सम्मान करते हैं।
इस अवसर पर कज़ाखस्तान में भारत के राजदूत प्रभात कुमार, द्वितीय सचिव (कंसुल) मार्टिन सिरिएक क्लेमेंस ज.ब., दूतावास के अधिकारी, नगर पालिका के प्रतिनिधि, कज़ाखस्तान-भारत फाउंडेशन के निदेशक डॉ. येरेकेशेवा लाऊरा, इतिहासकार डॉ. मजीतोव सत्तार, पूर्वी फ़ेकल्टी के डीन डॉ. पलतोरे इक्तियार, भारतीय विभाग की प्रोफेसर और शिक्षक इस्काकोवा ज़ाउरे, कोकेयेवा दरीग़ा, पेरनेकूलोवा मेरुएर्त, तुरार अयदाना, भारतीय विभाग तथा महात्मा गाँधी स्कूल के छात्र उपस्थित थे।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 19.09.26 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^