ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
शिकागो में हिंदुस्तानी
01-Jan-2016 12:00 AM 1521     

हम लोग यहाँ नए नहीं हैं। हमारे बहुत पहले से यहाँ लोग है। किसी से छुपी नहीं हैं स्वामी विवेकानंद के बहुत पहले से यहाँ आने की आदर्श कहानियाँ! शिकागो में आयोजित हुए वि?ा धर्म महासभा के बारे में भी सभी जानते हैं, जिसमें भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व स्वामी विवेकानंद ने किया था। आज आधुनिक अमेरिका में शिकागो उन प्रमुख तीन शहरों में से एक है जहाँ सबसे ज्यादा अप्रवासी भारतीयों की जनसख्या है। 1980 की जनगणना के रिकाड्र्स को मानें तो 33,541 भारतीय शिकागो में हैं। यहाँ पर विज्ञान, डॉक्टरेट, कंप्युटर आदि के प्रोफेशनल बहुतायत में देखने को मिलते हैं। इसके अलावा पढ़ने वाले छात्रों की संख्या भी बहुत है। परंतु सबसे ज़्यादा यहाँ नौकरीपेशा लोग हैं। शिकागो का कल्चर, इंटेलेक्सुअल लाइफ भारतीयों को यहां काम करने के लिए प्रेरित करती है।
इसके अलाबा यहाँ अपना खुद का व्यवसाय करने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा है जो दिन-व-दिन बढ़ती ही जा रही है। बहुत से अप्रवासी भारतीय यहाँ बड़े-बड़े व्यवसाय कर रहे हैं और सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच चुके हैं।
शिकागो में अनेक भारतवंशी सफलतापूर्वक ट्रेवल एजेंसीज संचालित कर रहे हैं तो कुछ के इंडियन स्टोर्स और कुछ के बड़े-बड़े होटल्स और मोटल्स संचालित हो रहे हैं। अब तक के आंकड़ों के हिसाब से संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 50 प्रतिशत मोटल्स भारतीय ऑपरेट कर रहे हैं या फिर उसके मालिक हैं।
शिकागो के एक बहुत प्रसिद्ध भारतीय रेस्टोरेंट "इंडिया हाउस' के फाउंडर जगमोहन जयरा की हमेशा से चाहत थी की वे अपने ग्राहकों को ऐसा भारतीय खाना परोसें जो स्वाद में तो लजीज हो ही, उनकी आत्मा तक को तृप्ति प्रदान करे। इसी इक्छा को आगे बढ़ाते हुए जगमोहन जयरा ने 1993 में शिकागो शहर के शोअम्बर्ग में अपना एक रेस्टोरेंट खोला।
इंडिया हाउस को बहुत ही अच्छा रिस्पांस मिला जिसके चलते इन्होंने इसको तीन और स्थानों पर शुरू किया और एक नया वेंचर "बॉम्बे चॉपस्टिक' के नाम से भी खोला।
ऐसा ही कड़ी मेहनत का एक और उदाहरण है 1972 में खुला शिकागो शहर का "गैलोर्ड रेस्टोरेंट'। उन दिनों कोई बहुत अच्छा रेस्टोरेंट शिकागो में नहीं हुआ करता था तब श्रीमान क्रठ्ठत् और श्रीमान ख्र्ठ्ठथ्र्डठ्ठ ने मिलकर गैलोर्ड की नीव डाली।
गैलोर्ड मैनेजर का कहना है कि इतना समय होने के बाद भी हमारे यहाँ फ़ूड की क्वालिटी के साथ कोई भी समझौता नहीं होता। गैलोर्ड मैनेजर के मुताबिक हमारी यही एक विशेषता गैलोर्ड को दूसरे रेस्टोरेंट से अलग रखती है।
यूं भी अमरीका में होटल और फ़ूड व्यवसाय में बहुत कड़े नियम कानून हैं। यहाँ समय-समय पर निरीक्षण होता ही रहता है जिसके चलते लगभग सभी रेस्टोरेंट और होटल्स में खाने की चीज़ों को लेकर सावधानी बरती जाती है।
दूसरा ये बताते हैं कि बाजार में बने रहने के लिए उपभोक्ता की पसंद के हिसाब से व्यज़नों में वेरिएशन करते रहना पड़ता है। साथ में अपने कुछ ट्रेडिशनल फ़ूड के साथ नया और स्वादिष्ट व्यंज़न भी तैयार रखना पड़ता है, इतना ही नहीं एम्बिएंस के साथ प्रजेन्टेशन का भी बहुत ध्यान रखा जाता है।
पिछले 36 सालों से अपनी जड़ें मजबूत कर चुके इस रेस्टोरेंट ने अब शिकागो में दो और नए स्थानों पर अपना वर्चस्व बना लिया है। यहाँ रहने वाले भारतीयों के लिए ये जगह एक अपनापन-सा महसूस कराती है।
इसके अलावा शिकागो में ही एक बहुत बड़ा स्टोर जो न सिर्फ भारतीय की जुबान पर रहता है बल्कि यहाँ रहने वाले दूसरे देशों के लोग भी इस स्टोर को भलीभांति जानते हैं।
"पटेल ब्रादर्स' वो नाम है, जिसको किसी पहचान की अब जरूरत नहीं। पटेल ब्रादर्स के पास भारतीय खाने-पीने की हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज़ मौजूद है। शिकागो शहर में, एक छोटे से भारतीय किराने की दुकान, डेवोन एवेन्यू पर पटेल भाइयों ने मिलकर खोलने का फैसला किया और इस तरह तब 1974 के सितंबर में, पटेल ब्रादर्स का जन्म हुआ।
कड़ी मेहनत और सफलता के बाद आज वे एक राष्ट्रीय ब्राांड के रूप में उभरकर आ चुके हैं। पटेल ब्रादर्स के संचालक के अनुसार आज पटेल ब्रादर्स 52 राष्ट्रव्यापी स्थानों पर है और इस साल की योजना के मुताविक कई नए स्थानों पर भी विकसित करने के लिए तैयार है। "पटेल ब्रादर्स' की दृढ़ता, कड़ी मेहनत और समर्पण का ही नतीजा है कि यहां रहने वाले अधिकांश अप्रवासी भारतीय उनके यहाँ एक न एक बार अवश्य पहुंचते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय खाद्य श्रृंखला के लिए "पटेल ब्रादर्स' को स्वीकारा गया है। इतना ही नहीं उन्होंने "राजा फूड्स' और "स्वाद' जैसे खुद के ब्राांड्स यहां रहने वाले भारतीयों में प्रचलित कर दिये हैं।
भारतीय व्यवसाईयों की सफलता की सूची दिनों-दिन विस्तार लेती जा रही है। वे यहाँ अपनी मेहनत और परिश्रम से सफलता की ऊचाइयां छू रहे हैं और यहाँ की अर्थववस्था में बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 19.09.26 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^