ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
क़ज़ाख़ और भारतीय संस्कृति में रंगों के मायने
01-May-2018 05:48 PM 1815     

कजाख और भारतीय संस्कृतियों में रंगों के नामों के अर्थपूर्ण क्षेत्रों की तुलना की जाती है। किसी भी देश के जनजीवन की संस्कृति में चाहे वह फिर क़ज़ाख़ हो या भारत रंगों का विशेष महत्व होता है। वास्तव में, ये ऐसे संकेत हैं जो खुद के बारे में गहरी जानकारी देते हैं। यह जानकारी जातीय संस्कृति और मानसिकता की विशेषताओं से संबंधित है, इसलिए कभी-कभी उसके अलग-अलग प्रभाव क्षेत्र होते हैं। प्रकृति में सभी रंगों का आधार निश्चित रूप से सफ़ेद है। पारंपरिक रूप से सफ़ेद रंग को शुद्धता, कोमलता, सौंदर्य का प्रतीक माना जाता है। वास्तव में, वह विभिन्न अर्थों को ले सकता है : खुशी से दुख तक।
पारंपरिक क़ज़ाख़ संस्कृति में सफ़ेद रंग पवित्र है, यानी सफ़ेद शुद्धता, अखंडता, न्याय, शक्ति, धन का प्रतीक है, साथ ही उच्च सामाजिक स्थिति का भी। इस्लाम धर्म में मुल्ला की पगड़ी का रंग सफ़ेद है, हालांकि उनका कपड़ा किसी भी रंग का हो सकता हैं। श्वेत शादी यूर्ता का रंग भी है। यूर्ता, यह है कज़ाख़ लोगों के जातीय आवास का नाम। सफ़ेद रंग की पवित्र वस्तुओं में सफ़ेद ऊन, जिस पर निर्वाचित खान उठाए गए थे। शादी के दौरान सफ़ेद ऊन पर दूल्हा और दुल्हन बिठाये गये थे। क़जाख़ लोगों का शासक वंश "आक़ सूयेक" कहा जाता था - "सफ़ेद हड्डी"।
तुर्किक लोगों में, दूध और डेयरी उत्पादों ने, जिसे सामान्यतः "आक़" कहा जाता है, आग की तरह, एक महान प्रतीकात्मक भूमिका निभाई थी। अतिथि के लिए पहला पेय क़िमीज़ है - घोड़ी का दूध।
भारतीय संस्कृति में सफ़ेद रंग पवित्रता और प्रकाश का प्रतीक माना जाता है। भारत में सफ़ेद रंग नर रंग माना जाता है और सूट के सभी भागों में सक्रिय रूप से सिर से पैर तक इस्तेमाल किया जाता है।
श्वेत रंग सादगी का प्रतीक है और विलासिता के इनकार का। श्वेत रंग शोक का प्रतीक भी है, मृत्यु का रंग, कफ़न हमेशा सफेद होता हैं, साथ ही कजाख लोगों में भी। भारतीय महिलाएं आमतौर पर विभिन्न रंगों के कपड़े पहनती हैं। लेकिन विधवा महिला कभी उज्ज्वल साड़ी नहीं पहनती। उसका जीवन,उसका कपड़ा बेरंग हैं।
सफेद रंग के विरोधी को लाल कहा जा सकता है। यह हमेशा जीवन का रंग होता है (और रक्त का - जीवन के प्रतीक के रूप में), ऊर्जा और उर्वरता का रंग, खुशी और सुख का रंग, त्योहर का रंग है। दुर्गा देवी और लक्ष्मी देवी आमतौर पर लाल कपड़े पहने जाते हैं। भारतीय दुल्हन की शादी की पोशाक का रंग भी लाल है। वेडिंग साड़ियां अधिकतर लाल तथा अमीर सोने की कढ़ाई के साथ होती हैं। शादी का प्रतीक के रूप में लाल सिन्दुर भारतीय महिला के बालों पर है। होली त्योहार के दौरान लाल रंग की प्रमुखता होती है।
अतीत में कज़ाख दुल्हनें भी चमकीले कपड़े पहनती थीं, लाल रंग को शामिल करके। दुल्हन की साफ़ा - सौकेले भी लाल थी। लाल चपान में (पारंपरिक पुरुषों का ऊपरी वस्त्र), परंपरा के अनुसार, दूल्हा-दुल्हन को लेने जा रहा था। कज़ाख लोग लाल रंग को रक्त का रंग, ताकत, खुशी, प्रजनन, परिपक्वता, प्रेम, आग, सूरज का रंग मानते हैं।
सोने और चांदी - सुख और धन के रंग, एक महान या निरूपण अलौकिक मूल।
केसर (अंधेरे नारंगी) का रंग भारत में सबसे पसंदीदा रंगों में से एक है, इसे पवित्र और अनुकूल माना जाता है, उसका मतलब बलिदान है।
हरा रंग युवा, वसंत का रंग चिह्नित था। उसका प्रयोग अक्सर कढ़ाई (पत्तियाँ, उपजी) में किया जाता था। भारत में हरा प्रजनन और जीवन शक्ति का रंग है, यह पृथ्वी का रंग है। कुछ राज्यों में - यह शादी, उत्सव का रंग है, जिसका अर्थ है खुशी और जीवन। भारत में यह अक्सर इस्लाम के साथ जुड़ा हुआ है, मुसलमानों और पारसी के पसंदीदा रंगों में से एक है।
शादी के कपड़े में काला (क़ज़ाख़ भाषा में द्दठ्ठद्धठ्ठ) रंग नहीं मिला। काले रंग का एक प्रतिकूल आर्थ था। वह कमियों से जुड़ा हुआ था, या तो, दुर्भाग्य से। इसके अलावा काला गरीबी से जुड़ा हुआ था।
काला भारत में एक दुर्भाग्यपूर्ण रंग है, लेकिन यह बुराई को डराता है (अक्सर काला निशान बच्चे के माथे पर रखा जाता है या कहीं एक अगोचर स्थान में)।
नीला रंग भगवान कृष्ण का रंग है, शांति का पवित्र रंग। तुर्किक लोगों का नीला रंग - कोक - निष्ठा, अनंत काल और स्थिरता का प्रतीक है। तुर्किक कोक - आकाश और घास का रंग - देवता से जुड़ा हुआ था। "कोक" का भी कई अर्थ हैं : 1) आकाश; 2) हरा, नीला या नीला; 3) घास, साग; 4) धूसर (घोड़े का रेग); 5) देवता; 6) स्वतंत्र। कोक प्राचीन तुर्किक देवता टेंग्री का एक स्थायी विशेषण है: कोक तेंग्री, यानी स्वर्गीय तेंग्री, जिन्होंने लोगों और तुर्किक राज्य को जीवन दिया था। यह शक्तिशाली भगवान टेंग्री आज तक जीवित थे, और उसका नाम कजाख़ लोगों में अल्लाह के नाम का पर्याय बन गया।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 15.00 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^