ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
शिकागो में वर्षा-बहार
01-Jul-2016 12:00 AM 2595     

अमेरिका में शिकागो को यूँ तो विंडी सिटी के रूप में जाना जाता है, पर यहां हर मौसम का अलग ही रोमांचक अनुभव है। शिकागो शहर की ठण्ड की तो जैसे बात करने की ज़रूरत ही नहीं। इतनी ठण्ड की इस समय कोई भी यहां भूल से भी आकर घूमने की योजना नहीं बना सकता। जबकि शिकागो इतना सुंदर शहर है कि हर एक कम से कम एक बार तो इसको देखना चाहता है और चाहेगा भी।
अधिकांशतः लोग बसंत, बारिश और ग्रीष्म मौसम में ही यहां आते हैं। लेक मिशिगन से आती ठंडी हवाएं शिकागो को जून से सितम्बर के चार महीनों में एक आदर्श पर्यटन स्थल बना देती हैं। यहाँ रहने वाले भी इसी समय शहर  की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं। इन दिनों तो ऐसा लगता है कि शहर के सभी लोग अपने घरों से बाहर निकल आये हैं, लोग एकदम रोमांचित होकर घूमते नज़र आते हैं और कहते सुनाई देते हैं- "टुडे इस वय प्रीति वोथर।'
भारी-भरकम जैकेट्स, गर्म स्वैटर को स्टोरेज में रखकर फ्रेश हवा में घूमने का आनंद शिकागो में रहने वालों से बेहतर कोई नहीं जान सकता। शिकागो में बरसात और गर्मी के समय का मतलब जल्दी से जल्दी और ज्यादा से ज्यादा घर से बाहर घूमना-फिरना और मौज-मस्ती करना होता है, बिना कोई दिन गवाए। क्योंकि फिर सर्दी आते ही घर के भीतर घुसना पड़ता है। घरों में सारे काम भाग-भाग कर करना है यहां की ठण्ड से बचते हुए।
इसलिए चाहे बारिश हो या तेज़ हवा बरसात में लोग निकल पड़ते हैं अपनी अपनी छतरी लेकर बाहर की ओर। छोटे-छोटे बच्चे सुंदर रंग-बिरंगे छातों में देखते ही बनते हैं। बच्चे भी स्कूलों में अपने अध्यापकों से अपनी बारिश और गर्मियों की छुट्टियों के बारे में मान-मनौव्वल करते दिखाई देते हैं। और उनकी "विश लिस्ट' भी तैयार होती है इस मौसम का आनंद उड़ने के लिए। न चाहते हुए भी माता-पिता को कुछ न कुछ और कम से कम छोटे-मोटे घूमने-घामने के कार्यक्रम बनाने पड़ते हैं। लोग आसपास के स्टेट्स देखने के लिए रोड ट्रिप पर निकल पड़ते हैं जो कि बच्चों के ॠद्धड्ढ ध्र्ड्ढ द्यण्ड्ढद्धड्ढ न्र्ड्ढद्य के साउंडट्रैक पर चलते हैं और हाईकिंग, बाइकिंग जैसी आउटडोर गतिविधियाँ भी आयोजित की जाती हैं। आउटडोर कंसट्र्स, संगीत समारोह, बच्चों के लिए तरह-तरह के इवेंट्स, बेसबॉल, वॉलीबॉल टूर्नामेंट्स के साथ शिकागो के साफ़ और सुन्दर समुद्र तट (बीच) लोगों से पूरी तरह भरे होते हैं। पूरा माहौल मेले जैसा होता लै।
इस समय शिकागो में जगह-जगह "शिकागो एयर एंड वाटर शो', "शिकागो ब्लूज शो', "जाज फेस्टिवल', "लाइट शो', "वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल'। इन सबकी वजह से ऐसा लगता है जैसे त्योहारों  का मौासम चल रहा हो।
चालीस साल से भी अधिक पुराना और तीन सौ पिच्चासी एकड़ में फैला हुआ शिकागो बोटेनिक गार्डन बरसात में अपनी खूबसूरती के चरम पर होता है जिसको यहां रहने वाले भी हरेक साल फिर से देखना चाहते हैं। यह दुनिया के प्रसिद्ध अनुसन्धान केंद्रों में से एक है। गार्डन में विशाल बोनसाई संग्रह भी है।
शिकागो में इतना कुछ देखने को है की एक या दो दिन उसके लिए कुछ भी नहीं। शिकागो डाउनटाउन की बड़ी-बड़ी आसमान छूती इमारतें, नेवी पियर, विलिस टावर, लिंकन ज़ू इन सबको देखे बिना तो शायद ही कोई यहां से जाता हो। शिकागो के संग्रहालय भी बहुत प्रसिद्ध हैं। बाहर से आने वाले लोग हों या यहाँ बस चुके, सब हर साल दो से तीन संग्रहालय तो जाते ही हैं। ज्ञान के भंडार के साथ अपनी अद्भुत सुंदरता से ये हर किसी को अपनी ओर खींचते हैं। इस मौसम में शिकागो "आर्कटेक्चुरल बोट टूर' जो कि बहुत प्रसिद्ध है, लगभग  हरेक आने वाला पर्यटक इसका आनंद उठाता है।
हर साल लोग यहाँ के इस कुछ ही महीनों के बेहतरीन मौसम का इंतज़ार करते हैं और आनन्दित होते हैं शहर की खूबसूरती और आनंद उठाने की भावना को देखकर।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 19.09.26 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^