ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
मेरे देश की मिट्टी
CATEGORY : अभिव्यक्ति 01-Apr-2017 01:25 AM 350
मेरे देश की मिट्टी

अब तो सभी जानते हैं कि कज़ाकिस्तान एक युवा और स्वतंत्र राज्य है। जिसकी अर्थव्यवस्था सफलतापूर्वक लगातार विकसित हो रही है। हमारा देश कैस्पियन सागर से चीन तक फैला हुआ है। मेरे लिए कज़ाकिस्तान सिर्फ जमीन नहीं है जिस पर हम पैदा हुए। पैदाइशी तौर पर यह मेरे लिये सबसे महत्वपूर्ण और पसंदीदा देश है, क्योंकि यह हमारी मातृभूमि है।
यह बात मैं विशेष तौर पर बताना चाहूंगी कि यह मेरे जीवन के सबसे अच्छे साल हैं। इनमें जो शांति और समृद्धि मुझे महसूस हो रही है, वही तो है असली खुशी। जिस देश के लोगों ने राजनैतिक तौर पर बहुत उथल-पुथल देखी हो, वो शांति की कीमत अच्छी तरह से समझ सकते हैं। जैसे हिंदुस्तान की आज़ादी के समय जिस तरह का माहौल था, वह बहुत ही मुश्किल से भरा दौर था। तो मैं यही कहना चाहती हूँ कि शांति सबसे अधिक मूल्यवान है और इसे किसी भी कीमत पर बचाया जाना चाहिये।
आधुनिक दुनिया में जिस तरह से सूचनाओं का आदान-प्रदान हो रहा है, उसे ध्यान में रखते हुए कहना चाहती हूँ कि हमारे देश कज़ाकिस्तान के बारे में आप सभी जानते होंगे। 17 लाख लोगों वाले इस मुल्क में पुस्तकें और समाचार-पत्र अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित हो रहे हैं। यहाँ एक राष्ट्रीय टेलीविजन और रेडियो संस्थान है। साथ ही अनेक थिएटर और संग्रहालय मौजूद हैं। दुनिया के सभी राष्ट्रों की ही तरह इस देश के लोग भी अपने देश के प्रति अपार देशभक्ति और प्यार की भावना रखते हैं। देश के चहुँमुखी विकास के लिये सभी मिल-जुलकर प्रयास करते हैं। निजी तौर पर हमें अपना राष्ट्रगान इतना अधिक प्रिय है कि उसकी धुन हमें पूरी दुनिया में सबसे सुखद राग लगती है।
यूं तो देशभक्ति की भावना हरेक इंसान अलग-अलग महसूस करता है, लेकिन हम युवाओं में देश, कर्तव्य और उसे वहन करने के लिए अपनी जिम्मेदारी ज्यादा ही महसूस होती है। मुझे लगता है कि हरेक स्वाभिमानी देशवासी मेरी ही तरह अपने देश, अपने लोगों, झंडा और भाषा के लिए सम्मान के करने की भावना महसूस करते होंगे। जिस देश में लोगों में देशप्रेम की भावना अधिक होगी, वह देश निश्चित रूप से कामयाब और तरक्की के मामले में निरंतर आगे बढ़ेगा।
हमें अपने देश की सांस्कृतिक विशेषताओं को बनाए रखने की इच्छा और उपलब्धियों पर गर्व है। इसी के साथ यह तथ्य भी रेखांकित किया जा सकता है कि प्रत्येक व्यक्ति की अपने देश में एक जगह है, उसका सम्मान है, वह जितना अपने देश को प्यार करता है, उतना ही वह अपने परिवार को भी स्नेह करता है। हमारा देश और परिवार हमारे भाग्य का अविभाज्य हिस्सा हैं। अभी कुछ समय पहले, कई महत्वपूर्ण घटनाओं के कारण हमारे देश में अनेक परिवर्तन दिखाई दिये। उनमें से एक हमारा संविधान है, जिसके द्वारा देश के निवासियों की विकास, आर्थिक समृद्धि और स्थिरता की उच्च दर को हासिल किया गया है। दूसरी महत्वपूर्ण घटना है कज़ाकिस्तान की विधानसभा की 20वीं वर्षगांठ। हमारा देश बहुजातीय है जहाँ कजाख, रूसी, कोरियाई और यूक्रेनियन लोग रहते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में शांतिपूर्वक काम करते हैं। उल्लेखनीय है कि कजाख खानैत के दिन देश में छुट्टी रहती है जो इसकी 550वीं वर्षगांठ है। युवाओं में देशभक्ति की भावना बढ़ाने में यह छुट्टी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। मुझे बहुत खुशी और गर्व है कि मैं कजाख लड़की हूँ। हमारे देश के पुरुष शांतिप्रिय हैं। 21वीं सदी युवाओं के लिये नयी चुनौतियाँ से भरी है। हमारे युवा इस जिम्मेदारी को समझते हैं और इसका अध्ययन करने के लिए अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए बहुत ध्यान देते हैं।
मैं हिंदी सीखती हूं और एक पेशेवर भाषाविद् होना चाहती हूं। मुझे लगता है कि हमें अपने देश की अपेक्षाओं को पूरा करना होगा। मेरी मेहनत, ज्ञान और अपने देश के भविष्य की जिम्मेदारी मुझ पर है। मैं युवा पीढ़ी की एक प्रतिनिधि, अपने देश के गौरवपूर्ण अतीत पर गर्व करने वाली और उसके उज्ज्वल भविष्य के प्रति आशान्वित हूँ।

NEWSFLASH

हिंदी के प्रचार-प्रसार का स्वयंसेवी मिशन। "गर्भनाल" का वितरण निःशुल्क किया जाता है। अनेक मददगारों की तरह आप भी इसे सहयोग करे।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal | Yellow Loop | SysNano Infotech | Structured Data Test ^