btn_subscribeCC_LG.gif btn_buynowCC_LG.gif

एडीसन में हिंदी महोत्सव सम्पन्न
01-Jun-2016 12:00 AM 3957     

न्यूजर्सी के एडिसन ¶ाहर में 21 व 22 मई को "हिंदी यूएसए' ने अपने पन्द्रहवें हिंदी महोत्सव का आयोजन किया। दो दिनों तक चले इस आयोजन में पूरी तरह से हिंदी का आधिपत्य रहा। भिन्न-भिन्न उम्र वर्ग के प्रतियोगियों ने बड़ी संख्या में नाटक मंचन, कविता पाठ, व्याकरण ज्ञान आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं में बढ़ चढ़ कर भाग लिया। कार्यक्रम स्थल पूर्णतया हिन्दीमय दिखाई पड़ रहा था। जगह-जगह दीवालों पर हिंदी के वैभव व महत्व को बतलाते  आलेख थे। मेजों पर सजी हुई रंग-बिरंगी हिंदी की पुस्तकें मानो एक-दूसरे से ही प्रतिस्पर्धा कर रही थीं।
विभिन्न प्रस्तुतियों में प्रतिभागियों की मेहनत दिखाई दे रही थी। कविता पाठ में प्रतियोगियों के कविता का चयन, स्मरण, उच्चारण, पाठन ¶ौली और अभिव्यक्ति प्र¶ांसनीय थी। प्रतियोगियों ने राष्ट्र भक्ति, माँ की ममता, पर्यावरण, क्रांति, राजनीति और कई अन्य समसामायिक और मार्मिक पहलुओं पर कविता के माध्यम से सन्दे¶ा दिया।
अधिकाँ¶ा प्रतियोगी कविता के पात्र या विषयवस्तु के अनुरूप वेषभूषा पहने हुये थे। अभिभावकगण इन नन्हें  कलाकारों का गर्मजो¶ाी से उत्साहवर्धन कर रहे थे। अनेक बच्चों ने मधुर स्वर में कई भजन सुनाकर श्रोताओं का मन मोह लिया। कार्यक्रम रोचक और सृजनात्मक था जिसमें हिंदी भाषा और भारतीय संस्कृति की झलक दिख रही थी। प्रतियोगियों ने भाषा पर अपनी पकड़ के सबूत भी दिये। इस दौरान हिंदी व्याकरण पर आधारित रोचक खेलों का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में "हिंदी यूएसए' के एक दल के द्वारा अपनी हाल में ही संपन्न भारत यात्रा का विवरण दिया गया। दल के अनेक सदस्यों ने अपने अनुभवों को साझा किया। दल दिल्ली, उदयपुर, आगरा, ग्वालियर, मथुरा आदि स्थानों पर गया और वहाँ के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया। उन्होंने खान-पान, रहन-सहन और अन्य सांस्कृतिक पहलुओं को जानने की को¶िा¶ा की। "हिंदी महोत्सव'  में उच्च कक्षा के 68 छात्रों का दीक्षांत समारोह भी संपन हुआ। उन्होंने हिंदी भाषा को व्यवहार में लाने और उसके प्रचार-प्रसार से जुड़े रहने की ¶ापथ भी ली।
कार्यक्रम में अन्य विधाओं में अनेकानेक मन मोहक और प्रभाव¶ााली प्रस्तुतियाँ छात्रों द्वारा प्रस्तुत कीं। उल्लेखनीय है "हिंदी यूएसए' पिछले पंद्रह वर्षों से भारतीय मूल के बच्चों को भारत की राष्ट्र भाषा हिंदी और भारतीय संस्कृति से जोड़े रखने के अनवरत प्रयास में जुटी हुई है।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 19.09.26 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^