ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
ड्यूक विश्वविद्यालय में व्यापार की पढ़ाई
01-May-2019 06:20 PM 177     

हॉर्वर्ड बिजनेस स्कूल और वार्टन के बारे में सभी लोग जानते हैं लेकिन बहुत से लोग अभी भी ड्यूक विश्वविद्यालय से परिचित नहीं है।
ड्यूक अमेरिका का एक बहुत प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है। ड्यूक हर बार देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है और हर साल दुनिया भर के हज़ारों छात्र यहाँ पढ़ने के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन उन में से सिर्फ पांच-छह प्रतिशत छात्रों को ही यहाँ पढ़ने का सौभाग्य प्राप्त होता है।
ड्यूक का बिजनेस स्कूल बहुत प्रसिद्ध है और उसे फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस कहते हैं। मेलिंडा गेट्स और एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक जैसे विख्यात लोग भी इसी विश्वविद्यालय से पढ़े हैं। इसमें वित्त और व्यापार के लिए एक अलग अंडरग्रेजुएट डिग्री का कार्यक्रम भी है। ड्यूक इस कार्यक्रम में बहुत अधिक संसाधनों और धन का निवेश करता है। अर्थशास्त्र एक ऐसा विषय है जो एक सफल व्यवसाय के लिए रणनीतियां सिखाता है और दुनिया के शेयर बाजार के बारे में समझाता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रैंकिंग के अनुसार, ड्यूक में अर्थशास्त्र की शिक्षा का मुक़ाबला सिर्फ हॉर्वर्ड ही कर सकता है। इसीलिए कई छात्र अर्थशास्त्र को अपने मेजर के रूप में चुनते हैं।
पिछले पाँच सालों से ड्यूक अर्थशास्त्र के ग्रैजूएट विद्यार्थियों में से औसतन अस्सी प्रतिशत विद्यार्थियों को अच्छी नौकरियाँ मिली हैं जिसमें से चौंसठ प्रतिशत वित्त क्षेत्र में, सोलह प्रतिशत व्यवसाय और प्रबंधन क्षेत्र में और सात प्रतिशत व्यवसायिक सेवाओं जैसे लेखांकन और मार्केटिंग में शामिल हैं। हाल ही में, राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों की डॉक्ट्रेट डिग्री प्रदान करने वालों की शृंखला में इसे यू.एस. न्यूज़ और वल्र्ड रिपोर्ट ने नवें स्थान पर रखा है और सर्वश्रेष्ठ अंडरग्रेजुएट शिक्षण के लिए इसने येल के साथ दसवां स्थान बनाया है।
इसके अलावा, ड्यूक का नया इनोवेशन और एंटर-प्रेन्योरशिप सर्टिफिकेट छात्रों को नए व्यवसायों के मूल सिद्धांतों को सिखाने का प्रशिक्षण देता है। किसी भी नए व्यवसाय के लिए टीम वर्क और विकास के मूल सिद्धांतों का अध्ययन करना ज़रूरी होता है। "ड्यूक इन सिलिकॉन वैली" इस विभाग द्वारा पेश किया गया एक कार्यक्रम है जो छात्रों को ऐप्पल, टेस्ला और नेटफ्लिक्स जैसी कई प्रमुख तकनीकी कंपनियों में शिक्षण के लिए ले जाता है।
छात्र अलग से वित्त की विशेष पढ़ाई कर सकते हैं और विभिन्न विषयों के बारे में जानने के लिए कुछ अलग दिलचस्प विषय भी चुन सकते हैं। यहाँ के सभी प्रोफ़ेसरों ने वित्त के क्षेत्र में काम भी किया है।
वास्तव में, ड्यूक इन न्यूयॉर्क, ड्यूक इन लंदन और ड्यूक इन शिकागो जैसे कार्यक्रम लंबे समय से चल रहे हैं जहां छात्र वित्तीय बाजारों को समझने के लिए दुनिया के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में पढ़ सकते हैं। छात्रों को गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टेनली, जे.पी. मॉर्गन और यहां तक कि न्यूयॉर्क टाइम्स जैसी प्रमुख कंपनियों और बैंकों की साइट और नेटवर्किंग कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिलता है।
चूंकि मैं खुद ड्यूक के न्यूयॉर्क कार्यक्रम में शामिल हुई थी, इसलिए मैं व्यक्तिगत रूप से कह सकती हूं कि ये कार्यक्रम बहुत अच्छे हैं। ये वास्तव में हर छात्र को वित्त और अर्थव्यवस्था की दुनिया को विकसित करने और पूरी तरह से समझने की समझ देते हैं। किसी भी स्नातक को आगे बढ़ाने के लिए यह एक शानदार अनुभव है। इन व्यावसायिक हितों को अन्य विषयों जैसे कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, सांख्यिकी, दृश्य मीडिया अध्ययन या यहां तक कि भाषाओं के साथ भी जोड़ा जा सकता है।
ड्यूक व्यवसाय, वित्त और अर्थशास्त्र सीखने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। लगभग पन्द्रह हज़ार छात्रों का यह विश्वविद्यालय विविधता से भरपूर है और यहाँ पर पूरी दुनिया से छात्र पढ़ने के लिए आते हैं। यह विश्वविद्यालय छात्रों को पूरे संसार में अपना मक़ाम बनाने के लिए तैयार करता है।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 15.00 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^