btn_subscribeCC_LG.gif
मेरे प्रिय लेखकों की रचनाएँ
01-Sep-2016 12:00 AM 3974     

हिंदी साहित्य में बहुत कृतियाँ हैं जो मेरी नज़र में श्रेष्ठ हैं उनमें से कुछ का उल्लेख मैं यहाँ कर रही हूँ यशपाल की "दीनता का प्रायश्चित्त" हिंदी साहित्य की मेरी सबसे पसंदीदा और श्रेष्ठतम कहानी है। यह कहानी मैंने उच्च विद्यालय में हिंदी कक्षा में पढ़ी थी। इस कहानी ने उस समय मेरे हृदय में हिंदी साहित्य के प्रति एक अलग ही सम्मान पैदा कर दिया। बड़ी बारीकी और सादगी से कहानीकार ने दीनता को प्रस्तुत करते हुए स्थापित किया है कि दुनियादारी में सारा सम्मान, रिश्ते-नाते, बर्तन व्यवहार केवल एक ही चीज़ पर आधारित है कि आप धन से कितने समृद्ध हो? व्यक्ति की शिक्षा, आचार-विचार या व्यवहार की कोई क़ीमत नहीं है यदि वह धनी नहीं है।
शिव मंगल सुमन की कविता "हम पंछी उन्मुक्त गगन के" मेरी सबसे प्रिय कविता है। इसी कविता ने मुझे कविताएँ लिखने को प्रेरित किया। इसमें एक पक्षी की पीड़ा को कवि ने इस तरह व्यक्त किया है कि पढ़ने  वाला पराधीनता की पीड़ा को व्यक्तिगत जीवन से चाहे वह नारी का जीवन हो या अनाथ बालक का। प्रवासी का हो या फिर पराधीन राज्य के व्यक्ति का, गहराई से अनुभव करता है। केवल यही नहीं इस कविता में प्रकृति की सुंदरता और नभ की विशालता का व्याख्यान भी इतनी सुंदरता से किया गया है कि सच में जैसे मन उन्मुक्त गगन में उड़ने लगता है।
जैनेंद्र कुमार की कहानी "अपना अपना भाग्य" जब मैंने पढ़ी थी तो कितने ही दिन उस कहानी के कथानक में घूमती रही थी। और नादान बच्चे की उस असामयिक और अमानुषिक मृत्यु का दुःख  मनाती रही थी। कितने ही दिन ग़रीबी से पीड़ित उस बच्चे की समस्या का समाधान ढूँढती रही थी।
माखनलाल चतुर्वेदी की "पुष्प की अभिलाषा" हर बार नई लगती है। छोटी सी, प्यारी सी कृति, पढ़ते ही भारत की सुगन्ध का एहसास देती है।
तुलसीदास का प्रसिद्ध भजन "ठुमक चलत रामचंद्र" भी मुझे बहुत प्रिय है। इसे पढ़ते हुए रामचंद्र की बाल लीला के दृश्य मानो आँखों के सामने साकार होने लगते हैं।
जयशंकर प्रसाद की "हिमाद्री तुंग श्रृंग से" शायद इसलिए मुझे बहुत पसंद है क्यूँकि हिमालय के आँचल में पली बढ़ी हूँ और पर्वत की उस विशालता से भारत की स्वतंत्रता की पुकार मन मोह लेती है। इस कविता का पाठ रोम-रोम में देशभक्ति का रोमांच भर देता है। यही कुछ रचनायें हिंदी साहित्य की मेरी पसंदीदा श्रेष्ठ कृतियाँ हैं।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal - Version 19.09.26 Yellow Loop SysNano Infotech Structured Data Test ^