ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
शिकागो में रंगमंच की दुनिया
CATEGORY : शिकागो की डायरी 01-Dec-2016 12:00 AM 1368
शिकागो में रंगमंच की दुनिया

रंगमंच हमें सब कुछ बता सकता है। कैसे देवताओं का स्वर्ग में वास है और कैसे कैदियों की भूल भूमिगत गुफाओं में दुर्बल है। कैसे जुनून हमें तरक्की तक लेकर जाता है और कैसे प्यार को बर्बाद कर सकता है। कैसे कोई भी इस दुनिया में एक अच्छे आदमी के तौर पर अपनी अच्छाई से लोगों के दिल जीत लेता है। तो कैसे धोखे से राजा रंक बन जाता है। रंगमंच (थियेटर) को जैसे सब पता है।
रंगमच स्थान है नृत्य, नाटक को अपनी खुली आँखों से सजीव देखने का, उसमें डूब जाने का। रंगमंच शब्द रंग और मंच दो शब्दों के मिलने से बना है। रंग इसलिए प्रयुक्त हुआ है कि दृश्य को आकर्षक बनाने के लिए दीवारों, छतों और पर्दों पर विविध प्रकार की चित्रकारी की जाती है और अभिनेताओं की वेशभूषा तथा सज्जा में भी विविध रंगों का प्रयोग होता है और मंच इसलिए प्रयुक्त हुआ है कि दर्शकों की सुविधा के लिए रंगमंच का तल फर्श से कुछ ऊँचा रहता है। दर्शकों के बैठने के स्थान को प्रेक्षागार और रंगमंच सहित समूचे भवन को प्रेक्षागृह, रंगशाला, या नाट्यशाला (या नृत्यशाला) कहते हैं। पश्चिमी देशों में इसे थिएटर या ऑपेरा नाम दिया जाता है।
छुट्टी का मौसम आया और इसके साथ ही शिकागो में रंगमंच की दुनिया भी रंगीन हो जाती है। वैसे तो वर्ष भर ही थिएटर "सभी टिकट्स बिक चुके" (आल सोल्ड आउट टिकेट्स) में चलते ही रहते हैं, पर सर्दियों के मौसम में छुट्टियों के साथ तो जैसे शिकागो खेलता हो अपने आप में। शिकागो में दो सौ से अधिक छोटे-बड़े थिएटर हैं। कुछ थियेटर तो कारपोरेट तर्ज पर चलाये जाते हैं जैसे रेड आर्किड रंगमंच, लाइफ लाइन थिएटर, रम्य बुमपू थिएटर कंपनी, रेडट्विस्ट थिएटर, ट्रैप थिएटर और टुटा थिएटर।
शिकागो की पसंदीदा छुट्टी परंपरा के साथ "ए क्रिसमस कैरोल" जैसे अद्भुत थिएटर प्ले को पूरा परिवार एन्जॉय करता है। शिकागो के गुडमैन थियेटर में इसकी प्रस्तुति होती है। क्रिसमस के सही अर्थ की इस कहानी को बच्चे-बुजुर्ग सभी एन्जॉय करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में गुडमैन थिएटर अपने आप मैं एक इतिहास है। गुडमैन स्कूल देपाल यूनिवर्सिटी (क़्ड्ढद्रठ्ठद्वथ् द्वदध्ड्ढद्धद्मत्द्यन्र्) का हिस्सा बना। ये थिएटर स्कूल टॉप थिएटर ट्रेनिंग भी देता है जिसमें कि हर साल स्टूडेंट्स की संख्या में बढ़ोतरी होती ही रहती है।
गुडमैन डिपार्टमेंट ऑफ़ एजुकेशन एंड कम्युनिटी इंगेजमेंट हर उम्र के लिए फ्री प्रोगम्स प्रदान करती है।
क्रिस्टोफर व्हील्डन का "नटक्रैकर" प्ले एक क्लासिक संगीतमय कहानी जो जीवित हो उड़ती है सभी उम्र के बच्चों के लिए जब मारिए उसके मिस्टीरियस अंकल ड्रॉसेलमेर (क़्द्धड्ढदद्मड्ढथ्थ्र्ड्ढद्ध) से एक सुंदर नटक्रैकर पाती है और जैसे ही ये नटक्रैकर उसके जीवन में आता है शुरू होती है उसकी एक जादुई यात्रा, शुगर प्लम परी तक पहुंचने की। वह भी एक दुष्ट राजा के पहुंचने से पहले। बच्चों  के लिए एक विशेष प्रस्तुति है यह। सुंदर नृत्य संगीत इसकी खास विशेषता है।
1921 में जन्मे "शिकागो थिएटर" की भव्यता अक्सर अपने आगंतुकों को हक्का-बक्का कर देती लै। इसे देखकर  अद्भुत अहसास होता है। यहां की एलिगेंट लॉबी, मैजेस्टिक स्टारकैसे और अति सुन्दर ऑडिटोरियम, वंडर थिएटर ऑफ़ द वल्र्ड की उपाधि देते हैं इसको।
शिकागो का "एकजुट थिएटर" भी एक नया उभरता हुआ थिएटर है। जिसमें अधिकांशत: हिंदी भाषी अपनी क्रिएटिविटी देखते हैं। अभी तक के कई सफल शो लोगों का दिल जीत चुके हैं जिसमें प्यार का पंचनामा, रंगमंच पर एक शाम, योनि की बात, अगस्टा क्रिस्टी स्टोरी   प्रमुख है। अगस्टा क्रिस्टी के उपन्यास पर आधारित ड्रामा देखकर तो मानो लगा कि पात्र सब आसपास ही घूम रहे हैं और हम भी नाटक का हिस्सा बने हुए हैं। मिस्ट्री ड्रामा इतने सजीव होंगे पहली बार जाना। इसी तरह योनि की बात जो की महिलाओं की वास्तविक कहानियों का एक स्टेज शो है, जिसमें समुदाय में चल रहे महिला प्रधान मुद्दे और अज्ञानता को कभी मज़ाकिया तरीके से तो कभी भावुक तरीके से लोगों के सामने लाया जाता है। "एकजुट थिएटर" अपने इस तरह के शोज साल में दो से तीन बार अलग-अलग स्थानों पर करते हैं। इस बार के शो को मुझे देखने का अवसर मिला। पात्रों का अभिनय इतना सटीक और भावपूर्ण था कि देखते ही बनता था। मुझे और मेरे मित्रों को इसके अगले शो का बेसब्री से इंतज़ार है। ऐसा नहीं है कि यहाँ सिर्फ अंग्रेजी के नाटकों के प्रदर्शन ही अधिक होते हैं या कि चलते हैं। हिंदी, स्पेनिश, चीनी, जापानी, कोरियाई, फ्रेंच, जर्मन भाषाओं के भी  शो यहां प्रदर्शित किये जाते हैं, जिनको देखने के लिये पर्याप्त संख्या में दर्शक पहुँचते हैं।
सिनेमा का आकर्षण अधिक होने पर भी, नाटकों के लिए उपयुक्त रंगमंच बनाने का पाश्चात्य देशों में काफी प्रयास हो रहा है। मनोरंजन की दृष्टि के साथ शिक्षा की दृष्टि से भी इनकी उपयोगिता अधिक समझी गई है। शैक्षणिक रंगमंच में अमरीका संसार में अग्रणी है। अमरीकी शैक्षणिक रंगमंच की शाखाएँ बहुत से विश्वविद्यालयों में खुली हैं।
शिकागो में रंगमच केवल प्रदर्शन और मनोरंजन नहीं करता अपितु बताता है शिकागो की चाल और उसकी क्रांति, जिसमें पता चलता है छोटी-छोटी फंडेड नाटक कम्पनीज कैसे एक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान बन गयी।
शिकागो में तैयार शो पूरी दुनिया में न केवल प्रदर्शित किये जाते हैं, बल्कि उन्होंने अपार सफलता भी प्राप्त होती है। शायद इसीलिये वैरायटी के एडिटर गॉर्डोन कॉक्स का कथन सत्य ही माना जाता है कि "न्यूयॉर्क सिटी के साथ शिकागो संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे जीवंत थिएटर में से एक है।"

NEWSFLASH

हिंदी के प्रचार-प्रसार का स्वयंसेवी मिशन। "गर्भनाल" का वितरण निःशुल्क किया जाता है। अनेक मददगारों की तरह आप भी इसे सहयोग करे।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal | Yellow Loop | SysNano Infotech | Structured Data Test ^