ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
अफ्रीका घूमने का रोमांच
CATEGORY : शिकागो की डायरी 01-Nov-2016 12:00 AM 2377
अफ्रीका घूमने का रोमांच

अफ्रीका का नाम सुनते ही अभी भी बहुतों के मन में जंगली जीवन का दृश्य घूमने लगता है। कई सालों पहले काम के सिलसिले में कुछ समय के लिये जोहांसबर्ग शहर देखने का मौका मिला। पहले सोचा, वहाँ की जीवन शैली बहुत अलग हो शायद, फिर भी कुछ लोगों से बातचीत करने के बाद विचार किया, चलो चला जाये और कुछ नया खोजा जाय। पहुंचकर लगा कि बाहर के देशों में कुछ अलग ही किस्म की छवि बनी हुई है इस देश की। खूबसूरत देश है ये तो। ज्यादातर लोग सफारी और जंगली जानवरों के बारे में सोचते हैं जब वे अफ्रीका का नाम सुनते हैं। पर इससे भी अधिक कहीं दुनिया है साउथ अफ्रीका की। खैर, जब आप पहली बार के लिए यहाँ की भूमि पर कदम रखते हैं, ऊंची दीवारें, बिजली की बाड़ और सुरक्षा के संकेत आदि आपको थोड़े समय के लिए सावधान रहने की जरूरत महसूस कराते हैं पर शायद ये किसी भी देश में जाएं पहली बार इस तरह के कई अनुभव मिलते हैं। दक्षिण अफ्रीका में विशाल गगनचुंबी इमारतें, सर्वदेशीय भोजन, शॉपिंग मॉल सभी बजट के अनुरूप आदि दुनिया भर के अन्य शहरों के विपरीत नहीं हैं।
दक्षिण अफ्रीका प्राकृतिक सौंदर्य और आरामदायक जीवन शैली का आनंद उड़ाने वाली एक चौंकाने वाली जगह है। वहाँ सफेद रेतीले समुद्र तट, सर्फ, वन्य जीवन, विशाल इंडलैंड्स और पहाड़ों और ट्रेल्स सहित बाहरी आकर्षण बहुतायत में है। यह सबसे प्रसिद्ध शहरों प्रिटोरिया, केपटाउन, जोहांसबर्ग, डरबन, पोर्ट एलिजाबेथ, ब्लोएमफोंटेन से घिरा है। जोहांसबर्ग तेजी से बदलता हुआ दक्षिण अफ्रीका का जीवंत दिल है। यहाँ के सेन्टेक टावर, हिललबरो टावर संसार की लोकप्रिय ऊँची इमारतों में से हैं। यहां सार्वजनिक परिवहन न के बराबर है। शहर में छोटी टैक्सियां आसानी से मिलती हैं। एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए कई चेंजओवर की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि ये सस्ते होते हैं पर बहुत अधिक समय लेने वाले। पर हो सकता है कि आज के समय में काफी बदलाव देखने को मिले। समय बहुत बदल चुका है। पश्चिमी देशों की तुलना में मुझे यहां महंगाई थोड़ी कम लगी जिसके चलते मैंने हाईड पार्क कार्नर, रोसेबैंक, सौथगते जैसी जगहों से थोड़ी खरीददारी भी कर डाली।
जोहांसबर्ग पारंपरिक रूप से एक पर्यटन स्थल के रूप में नहीं जाना जाता रहा है, लेकिन शहर केप टाउन, डरबन, और क्रूगर राष्ट्रीय उद्यान के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। वहाँ भी ऐसी सोवेटो और एलेक्जेंड्रा टाउनशिप के चारों ओर बड़े उद्योग हैं। सोवेटो मैं सबसे अधिक आगंतुकों को मंडेला संग्रहालय के लिए देखा जा सकता है। विशाल पूर्व निवास मंडेला संग्रहालय है। यहां सैंडटन शहर और नेल्सन मंडेला स्क्वायर, ओरिएंटल प्लाजा पर्यटकों को अधिक लोकप्रिय हैं। क्रूगर पार्क दक्षिण अफ्रीका के सबसे रोमांचक अफ्रीकी सफारी गंतव्य हैं। अफ्रीका के बिग फाइव- हाथी, शेर, राइनो, तेंदुए और भैंस देखे बिना तो आना नामुमकिन है यहां  पर आप एक वास्तविक सफारी पर अद्वितीय वन्य जीवन की खोज करते है। क्रूगर नेशनल पार्क में एक पूरा दिन निजी निर्देशित सफारी पर रोमांचक वन्य जीवन मुठभेड़ों को देखने का आनंद शहरी पश्चिमी दुनिया की चकाचौंध से बिलकुल अलग और सुकून देने वाली है।
भूगोल के अध्यायों में कभी पढ़ा था कि "केप ऑफ़ गुड होप्स", देखना बड़ी बात थी। टेबल माउंटेन पार्क बहुत खूबसूरत स्थल है। फेरीवाला पीक ड्राइव हॉट बे, नूरढोएक लिंक, अटलांटिक महासागर और पास के पहाड़ों के दृश्य के लिए ड्राइव, जो हमने भी की यहां। अगर आप डर्बन शहर में हैं तो आपको लगेगा कि आप भारत में ही कहीं हैं। यहां इतने अधिक भारतीय हैं।
मेरी एक मित्र जो यहां चार सालों से  थी, मुझे एक भारतीय समारोह में ले कर गयी जहाँ अनेकों भारतीयों से मिलने का अबसर मिला। ये सभी अपने परिवारों के साथ यहां रह रहे थे। कुछ तो यहां के रहवासी थे। इन सभी ने इस देश की  बहुत अच्छी बातें बताईं जिनकी जानकारी सभी को नहीं होती। यहां सुरक्षा के दृष्टि से कैसा माहौल है इस बात पर मुझे कुछ संशय था जो एक सज्जन से बातचीत करने पर पूरी तरह समाप्त हुआ। सभी दूसरे देशों की तरह ही यहां भी अपराध होते हैं और सभी को अपनी सुरक्षा स्वयं ही सुनिश्चित करनी होती है।
यहां भी अप्रवासी भारतीयों के कई संगठन हैं जो अपनी संस्कृति को बढ़ावा देने वाली अनेकों गतिविधियों को समय समय पर करने का प्रयास करते हैं। हमने यहां पारंपरिक ट्राइबल नृत्य शो देखा, जिसे पहले कई बार टेलीविजन पर देखा था, लेकिन लाइव देखना एक अलग ही अनुभव रहा।
हम बहुत कम समय वहां रहे, लेकिन वहां की बहुतेरी यादों को अब भी महसूस करते हैं।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal | Yellow Loop | SysNano Infotech | Structured Data Test ^