ISSN 2249-5967

 

सुषमा शर्मा

सम्पादक
ऐतिहासिक शहरों की रोमांचक यात्रा
CATEGORY : संस्मरण 01-Feb-2017 12:15 AM 763
ऐतिहासिक शहरों की रोमांचक यात्रा

सेंट लुइस मिसौरी प्रान्त में एक बहुत बड़ा और खूबसूरत शहर है जो की मिसिसिप्पी नदी के किनारे पर है। बहुत समय से इस शहर को देखने का मन था इसलिए हाल ही में वहां जाने का अच्छा अवसर मिला। कभी पहले किसी ने बताया था कि सेंट लुइस में बच्चों के लिए भी बहुत ही अच्छे आकर्षण हैं। जाकर लगा ये तो बिलकुल सच है। बच्चे तो यहाँ आकर बहुत ज्यादा खुश हुए। सेंट लुइस जैसे उनकी फेवरेट प्लेस में से एक हो गयी। इस शहर को कई उपनामों से जाना जाता है। जैसे की "गेटवे टू द वेस्ट", "गेटवे  सिटी", "माउंड सिटी द लौ", "रोम ऑफ़  द वेस्ट" तथा "रिवर सिटी" आदि।
यहां का 630 फ़ीट गेटवे आर्च जो की 1960 में बना था, एक आइकोनिक है। स्टेनलेस स्टील से बना ये आर्च दुनिया का सबसे बड़ा आर्च है और मिसौरी की सबसे ऊंची इमारत। ये जेफरसन मेमोरियल राष्ट्रीय विस्तार के केंद्र में है और सेंट लुइस का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध प्रतीक बन गया है।
इलेक्ट्रॉनिक कार्ट जिसको यहाँ ट्रैम कैप्सूल बोला जाता है, में बैठकर 630 फ़ीट ऊपर जाना बहुत ही अलग किस्म का रोमांचित कर देने वाला अनुभव था। सच में बहुत ही अद्भुत है ये आर्च और इसका इतिहास।
सेंट लुइस ज़ू (चिड़ियाघर) के उड़ने वाले जीव आश्चर्यजनक हैं। यह ज़ू देश के लीडिंग जूलॉजिकल पार्क में से एक है। एमर्सन ज़ूलिने रेलरोड राइड से बस एकदम तरोताज़ा हो जाते हैं। यहां के बिग कैट कंट्री, पेंगुइन एंड पुफफन कोस्ट बहुत ही मजेदार हैं। बच्चों को पेटिंग ज़ू ने भी बहुत आनंदित किया। इसके अलावा सेंट लुइस का सिटी म्यूजियम भी बहुत ही यूनिक है। इसमें सभी उम्र वर्ग के लिए कुछ न कुछ है। इसमें गुफायें (केव्स), स्लाइड्स चढ़ाई उपकरण हैं जो कि बनाये गए हैं पुन:चक्रित सामग्री (रिसायकल मटेरियल) से या फिर जंक और फालतू सामान से। इस आर्ट सिटी में आप खुद का भी मास्टरपीस तैयार कर सकते हैं बस आपको लेना है वल्र्ड की सबसे बड़ी पेंसिल! यहां पर आये हैं तो सेंटलुइस  साइंस सेंटर को देखना तो बहुत आवश्यक है। पूछा जा सकता है कि इसमें क्या नया है? तो बता दें कि इसका चार मंजिला ओमनीमाज़ थिएटर बहुत ही अद्भुत है।
यहां का प्लैनेटेरियम, देश का स्पेस एजुकेशन फैसिलिटी प्रदान करने वाला एक प्रमुख केंद्र है। बच्चों को यहाँ का डिस्कवरी रूम भी बहुत आकर्षित करता है, क्योंकि यह रूम इंटरेक्टिव प्रदर्शन और प्रयोगों से भरा पड़ा है। सभी आयु  वर्ग के लोग यहां एक्स्प्लोर कर सकते हैं। यहां देखकर "साइंस इज़ फन" वाक्य सच प्रतीत होता है जिसमें डिंगो-डिग, वेट क्लिनिक, विडियो वाल, राडार स्लाइड, मैग्नेटिक बॉल, जायंट यू ऑफ ओ देखकर मज़ा ही आ जाता है। इतना कुछ है सेंट लुइस में कि समय कम सा लगता है। कभी फिर और आने का सोचकर वापस निकलना पड़ता है।
Ïस्प्रगफ़ील्ड इलेनॉइस प्रान्त का एक ऐतिहासिक स्थान है। इलेनॉइस की राजधानी होने के नाते भी और प्रान्त की छठवीं सबसे बड़ी पोपुलस सिटी होने के नाते भी। सेंट्रल इलेनॉइस की सबसे बड़ी सिटी के अलावा ये शहर लिंकन सिटी भी है। कार से ड्राइव करके जाने पर सेंट लुइस से  Ïस्प्रगफ़ील्ड करीब डेढ़ घंटे का रास्ता है। स्टेट की कैपिटल देखने का मौका भी नहीं गँवाना था लिहाजा इतने पास आकर तो हम पहुंच गए लिंकन सिटी "Ïस्प्रगफ़ील्ड"।
1831 में लिंकन यहां पहली बार आये थे। लिंकन यहां 24 साल रहे। यही वो जगह है जहाँ से संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति और एक महापुरुष ने अपना राजनैतिक जीवन शुरू किया।
लिंकन की फेयरवेल स्पीच जो उन्होंने वाशिंगटन जाते समय दी थी अमेरिकन ऑर्टरी में एक क्लासिक स्पीच में से एक है। यहां हमने लिंकन होम नेशनल हिस्टोरिक साइट, नेशनल हिस्टोरिक पार्क, अब्राहम लिंकन प्रेसिडेंटियल  लाइब्रेरी एंड  म्यूजियम देखे। लिंकन लाइब्रेरी और म्यूजियम देखकर तो आंखें दंग ही रह गयीं। लिंकन का पूरा  जीवन जैसे एक लाइव पिक्चर की तरह चल रहा हो। यहाँ मैंने जैसे अभी तक का सबसे सजीव, सुंदर म्यूजियम देखा था। मन में ऐसा अहसास हुआ  मानो हमने एक बहुत बड़ा काम किया है इस लाइब्रेरी और म्यूजियम को देखकर।
इसके अलाबा Ïस्प्रग फ़ील्ड में सबसे बड़ा एम्यूजमेंट पार्क, नाइट एक्शन पार्क और कॅरीबीयन वाटर पार्क भी है। Ïस्प्रगफ़ील्ड "रूट-66" फिल्म फेस्टिवल भी होस्ट करता है। रूट-66 अमेरिका का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध रूट है। Ïस्प्रगफ़ील्ड कुछ पॉपुलर फ़ूड आइटम्स के लिए भी जाना जाता है। कॉर्न डॉग यही का इनवेशन है ऐसा कई लोग मानते हैं। होर्सेसहोए सैंडविच, सेंटल इलेनॉइस के बहार अच्छी तरह नहीं जाना जाता। कुल मिलाकर हमारी सेंट लुइस और Ïस्प्रग फ़ील्ड की यात्रा बहुत ही रोमांचित यात्रा रही।

NEWSFLASH

हिंदी के प्रचार-प्रसार का स्वयंसेवी मिशन। "गर्भनाल" का वितरण निःशुल्क किया जाता है। अनेक मददगारों की तरह आप भी इसे सहयोग करे।

QUICKENQUIRY
Related & Similar Links
Copyright © 2016 - All Rights Reserved - Garbhanal | Yellow Loop | SysNano Infotech | Structured Data Test ^